लोकसभा चुनाव:कौन- कौन होंगे भाजपा के प्रत्‍याशी,दिल्‍ली में हुआ फैसला

नई दिल्ली।लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन को लेकर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड समेत 18 राज्यों को लेकर चर्चा हुई। यूपी की 50 तो उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर चर्चा हुई।इसके अलावा यूपी को लेकर भाजपा ने एक बड़ा निर्णय लिया है।यूपी में इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कोई मुस्लिम प्रत्याशी ना उतारने का निर्णय किया है। भाजपा की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी,पूर्व राज्यसभा सांसद और भाजपा प्रवक्ता सैय्यद जफर इस्लाम भी यूपी से लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयारी कर रहे थे।

दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यूपी को लेकर चर्चा हुई।बैठक में यूपी की लगभग 50 लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई। इसके साथ-साथ बैठक में ये भी तय किया गया की यूपी से भाजपा किसी मुस्लिम चेहरे पर दांव नहीं लगाएगी।भाजपा ने यूपी से किसी मुस्लिम को लोकसभा चुनाव न उतारने का फैसला किया है।पश्चिम यूपी की कई सीटें मुस्लिम बाहुल्य हैं,जिनमें रामपुर, मुरादाबाद, संभल, कैराना, सहारनपुर जैसी एक दर्जन सीटें ऐसी हैं जहां अच्छी संख्या में मुस्लिम मतदाता हैं।

ऐसे में भाजपा के कई नेता ऐसी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे।इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी रामपुर उनके अलावा पूर्व राज्यसभा सांसद सैय्यद जफर इस्लाम मुरादाबाद से तैयारी कर रहे थे।इसके अलावा भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई 14 सीटों पर मंथन किया,जिसमें सहारनपुर से राघव लखनपाल, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, अंबेडकरनगर से रितेश पांडेय को प्रत्याशी बना सकती है।इसके अलावा रायबरेली और मैनपुरी पर अभी कोई नाम फाइनल नहीं है।

रायबरेली और मैनपुरी लोकसभा सीट को लेकर भाजपा केंद्रीय नेतृत्व पर फैसला छोड़ा गया।रायबरेली से किसी बड़े ब्राह्मण चेहरे पर दांव लगाया जा सकता है।मैनपुरी से किसी ठाकुर चेहरे पर दांव लगाया जा सकता है। इसके साथ-साथ गौतम बुद्ध नगर से महेश शर्मा और गाजियाबाद से वीके सिंह को फिर से टिकट मिल सकता है।अलीगढ़ से सतीश गौतम, आगरा से एसपी सिंह बघेल को भी फिर से टिकट दिया जा सकता है।हाथरस का प्रत्याशी बदल सकता है।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *