नमामि गंगे अंतर्गत रामबाल भारती के छात्राओं ने एसटीपी मानपुर का किया भ्रमण

एटा – एटा 8 फरवरी 2024 भारत सरकार की नमामि गंगे योजना के अंतर्गत गंगा व उसकी सहायक नदियों की निर्मलता के लिये कार्य किया जा रहा है, सामाजिक वानिकी प्रभाग, एटा सुन्दरेशा डीएफओ के निर्देशन में श्रीराम बाल भारती इंटर कॉलेज के 12वीं विज्ञान के छात्रों को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शैक्षिक दौरा आयोजित किया गया था। दौरे का उद्देश्य छात्रों को अपशिष्ट उपचार और पुन: उपयोग की प्रक्रिया से परिचित कराना था।
     नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत जिला गंगा समिति व सामाजिक वानिकी प्रभाग एटा द्वारा यात्रा की सुविधा प्रदान की गई थी,रामबाल भारती स्कूल से  विपिन कुमार, अनिल यादव और वन विभाग में वनविद दिनेश चंद्र के मार्गदर्शन में, छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक समूह में 15 छात्र थे।
      नमामि गंगे, जिला परियोजना अधिकारी आर्यन गौड़ व प्लांट संचालक योगेश कुमार द्वारा 24 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की कार्यप्रणाली को छात्रों को अच्छी तरह से समझाया। यह दौरा छात्रों के लिए अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र की कार्यप्रणाली और प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने में काफी मददगार रहा, और सीखा कि इसका उपयोग सार्वजनिक उद्यानों और विभिन्न कृषि क्षेत्रों में सिंचाई के उद्देश्य से कैसे किया जा सकता है।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks