आसमान से बरसेगी ‘आग’, पारा जाएगा 40 पार…

मौसम विभाग ने दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों के लिए जारी किया हीटवेव का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि इस पूरे हफ्ते तापमान बहुत ज्यादा बढऩे वाला है, जिसकी वजह से भीषण गर्मी पड़ेगी। लोगों से कहा गया है कि वे जरूरी होने पर ही बाहर निकलें। हालांकि, जहां कई राज्यों में हीटवेव के साथ चिलचिलाती धूप का सितम देखने को मिलेगा, वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और तूफान की चेतावनी भी जारी की गई है।
आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश एंव यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीटवेव या कहें लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है। मौसम विभाग की तरफ से लोगों से कहा गया है कि वे गर्मी से बचें और पानी पीएं। लोग सूती कपड़े पहनें, सिर ढककर या माथे पर कपड़ा लपेटकर बाहर निकलें। ज्यादा बेहतर है कि लोग टोपी या छाता लेकर ही बाहर जाएं।
उत्तर भारत में बारिश का अनुमान
जहां इस हफ्ते कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी, वहीं उत्तरी राज्यों में बारिश से बढ़ते तापमान और गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी ने 18-20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश का अनुमान जताया है। आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली ने 18 अप्रैल यानी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है। 19 अप्रैल को गरज और तेज हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *