खडे़ ट्रकों से टायर तथा डीजल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार शातिर गिरफ्तार

एटा – ढाबों तथा जीटी रोड के किनारे खडे़ ट्रकों से टायर तथा डीजल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार शातिर अन्तर्जनपदीय डीजल चोर चढे़ पिलुआ पुलिस के हत्थे, चोरी किए गए टायर लगा एक ट्रक, एक स्कोर्पियों, चार मोबाइल फोन तथा अवैध असलहा कारतूस बरामद।

घटना का विवरण –
दिनांक 21.02.2024 को वादी श्री राजेश कुमार पुत्र श्री गोविन्दास अरजरिया निवासी नयागांव थाना नौगांव जिला छतरपुर (म.प्र.) द्वारा थाना पिलुआ पर इस आशय की तहरीर दी गई कि दिनांक 20.02.2024 को वादी अपने ट्रक संख्या एमपी09 एचएच 1669 को लेकर आगरा से आलू भरने के लिए कुरावली मैनपुरी जा रहा था रात्रि करीब 01 बजे पुठिया जीटी रोड से करीब 4 किलोमीटर पहले ग्राम डूंडरी तिराहा पर ट्रक में तकनीकी खराबी होने पर ट्रक वहीं खड़ा करके मिस्त्री खोजने के लिए जीटी रोड के लिए आया रात्रि होने के कारण मिस्त्री नहीं मिल सका। समय करीब प्रातः 03.30 बजे जब वह वापस लौटकर ट्रक के पास पहुँचा तो देखा कि ट्रक के अगले जोड़ा (मध्य) से 1-1 टायर मय स्टैपनी के कुल 5 टायर नहीं थे एवंम डीजल टैंक भी खुला हुआ था, जिसमें से लगभग 200 लीटर डीजल अज्ञात व्यक्तियों द्वारा चोरी कर लिया गया है। इस सूचना पर थाना पिलुआ पर मुअसं- 25/24 धारा 379 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

गिरफ्तारी तथा अनावरण –
दिनांक 06.03.2024 को थाना पिलुआ पुलिस तथा जनपदीय इंटेलीजेंस विंग व सर्विलांस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर मुकदमा उपरोक्त में वाॅछित चल रहे चार शातिर अभियुक्तों को समय प्रातः करीब 08.35 बजे नगरिया मोड़ के पास एनएच 34 ओवर ब्रिज के नीचे से गिरफ्तार किया गया है तथा एक अभियुक्त मौके से भाग निकला। अभियुक्तों के कब्जे तथा मौके से एक ट्रक जिसमें चोरी किए गए चार टायर लगे हुए हैं, घटना में प्रयुक्त एक स्कोर्पियों जिसकी डिग्गी में चोरी किया गया एक टायर रखा हुआ मिला, चार मोबाइल फोन तथा दो अवैध तमंचें व पाॅच जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किए गए हैं। अभियोग में धारा 411 भादवि व 3/25 आम्र्स एक्ट की बढोत्तरी कर गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध थानास्तर से आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है तथा फरार अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य –

  1. अभियुक्तों का एक सक्रिय संगठित गिरोह है।
  2. अभियुक्त ढाबों तथा जीटी रोड तथा सुनसान रास्तों पर खड़े वाहनों से टायर तथा डीजल आदि चोरी कर लेते हैं।
  3. अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि उन्होंने बरामद स्कॉर्पियो से ही एक बाहर के ट्रक से 05 टायर चोरी कर लिये थे।
  4. अभियुक्तों द्वारा चोरी किए हुए 05 टायरों में से 04 टायर अपने ट्रक में लगवा लिये गए थे तथा 01 टायर को जरूरत पड़ने पर इसी ट्रक में लगाने के लिए अपनी स्कॉर्पियो में रख लिया था जिससे आज वह मोहरम (बालू) लेने जा रहे थे।
  5. जब ट्रक मालिक के बारे में जानकारी की तो उन्होंने बताया कि यह ट्रक उपेंद्र के चाचा के लडके पवन पुत्र रविन्द्र निवासी नंगला सेवा थाना निधौली कला जिला एटा जो फौज में है ने देवेन्द्र सिंह पुत्र रूपराम निवासी नंगला दलीप थाना पिलुआ जिला एटा से करीब 08 महीने पहले 16 लाख रुपये में खरीदा था तथा चलाने के लिये उपेंद्र की देखरेख में दे दिया था।
  6. स्कॉर्पियो के मालिक के बारे में पूछताछ की तो अभियुक्त सोनू उर्फ श्याम मोहन उपरोक्त ने बताया कि यह गाडी उसने लगभग ढाई माह पूर्व सतेन्द्र सिंह पुत्र वीरेन्द्र सिंह निवासी खेडा थाना अवागढ जिला एटा से 03 लाख रूपये में खरीदी थी।
  7. फरार अभियुक्त सहित पाँचों लोगों ने स्कॉर्पियों गाड़ी से 6-7 दिन पहले रात्रि के समय थाना ढोलना जनपद कासगंज क्षेत्र में एक गाड़ी रूकवाकर टायर खोले थे।
  8. अभियुक्तगण शातिर अंतर्जनपदीय बदमाश हैं, जिनके द्वारा जनपद एटा तथा आसपास के जिलों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जाना स्वीकार किया गया हैं, जिसके संबन्ध में जानकारी की जा रही है।
  9. अभियुक्तों से पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई है कि इनके गैंग के कुछ और भी सदस्य हैं जो फरार चल रहे हैं जिनके संबंध में जानकारी की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का नाम पता –

  1. सोनू उर्फ श्याममोहन पुत्र उदयवीर सिंह निवासी ग्राम झपारा थाना जसराना जिला फिरोजाबाद
  2. उपेन्द्र उर्फ दादा पुत्र विजेन्द्र निवासी नंगला सेवा थाना निधौली कला जिला एटा।
  3. मोहित पुत्र जुगेश कुमार निवासी नंगला सेवा थाना निधौली कला जिला एटा
  4. छोटू उर्फ अमरपाल पुत्र उजागर सिंह निवासी ग्राम नंगला रमिया थाना एका जिला फिरोजाबाद

फरार अभियुक्त का नाम पता –

  1. लहसुन उर्फ जितेन्द्र पुत्र नामालूम निवासी वसुन्धरा थाना अवागढ़ जिला एटा

बरामदगी-

  1. 02 अवैध तमंचा व 05 जिंदा कारतूस 315 बोर
  2. चोरी किए 05 टायरों में से 04 टायर लगा एक ट्रक
  3. चोरी किए 05 टायरों में से 01 टायर घटना में प्रयुक्त एक स्कॉर्पियो में रखा हुआ
  4. चार मोबाइल फोन

गिरफ्तार करने वाला पुलिस बल –

  1. थानाध्यक्ष श्री दिनेश कुमार सिंह
  2. उ0नि0 अवधेश कुमार
  3. उ0नि0 श्री सुभाषचन्द
  4. 4. उ0नि0 श्री जोगेंद्र उपाध्याय
  5. का0 खरग सिंह
  6. का0 हितेश कुमार
  7. का0 शिवा राणा
  8. का0 धर्मेन्द्र कुमार

इंटेलिजेंस विंग/सर्विलांस टीम-

  1. उ0नि0 श्री अंकुश राघव, प्रभारी इंटेलिजेंस विंग
  2. उ0नि0 श्री नितिन कुमार प्रभारी सर्विलांस सेल
  3. का0 जितेंद्र कुमार, सर्विलांस सेल
  4. मु0आ0 प्रदीप कुमार, इंटेलिजेंस विंग
  5. मु0आ0 दीपक त्रिवेदी, इंटेलिजेंस विंग
  6. मु0आ0 मनी कुमार, इंटेलिजेंस विंग

एसएसपी एटा द्वारा घटना का अनावरण करने वाली टीम के उत्साहवर्धन हेतु 10,000 रुपए का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *