हमीरपुर महोबा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने तीसरी बार पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को बनाया प्रत्याशी: समाजवादी पार्टी ने अर्जेंद सिंह राजपूत को थमाई साइकिल

बुंदेलखंड में बड़े दावेदार दरकिनार, हमीरपुर महोबा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने तीसरी बार पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को बनाया प्रत्याशी: समाजवादी पार्टी ने अर्जेंद सिंह राजपूत को थमाई साइकिल

उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के इलाके से बड़े दावेदार भाजपा ने दरकिनार किए, हमीरपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने दो बार के सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को तीसरी बार मैदान में उतारा है। समाजवादी पार्टी के अर्जेंद सिंह राजपूत से उनका सीधा मुकाबला रहेगा । हमीरपुर लोकसभा सीट का दायरा तीन जिलों में फैला है जिसमे हमीरपुर के साथ महोबा और बांदा जिला भी शामिल है। इस लोकसभा सीट में पांच विधान सभा सीटे आती है, जिसमे हमीरपुर जिले की हमीरपुर और राठ विधानसभा, महोबा जिले की महोबा और चरखारी विधानसभा इसके साथ ही बांदा जिले की तिंदवारी विधान सभा सीट शामिल है। हमीरपुर लोकसभा सीट में करीब 15 लाख मदतादाता है जो प्रत्यासियो के भाग का फैसला करते है।
साल 2014 और 2019 में भी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल भाजपा के टिकट पर हमीरपुर से चुनाव लडे़ थे और दोनों चुनाव में दो लाख से ज्यादा वोटो से जीते थे। बीजेपी ने अब एक बार फिर से अपने दो बार के सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को तीसरी बार चुनाव मैदान में उतार दिया है, 50 साल के पुष्पेंद्र सिंह चंदेल महोबा जिले के रहने वाले है और छात्र जीवन से ही भाजपा से जुड़े हुए है। इनके पिता सरकारी सेवा में थे ।
पिछले चुनावों में सपा और बसपा को दी थी शिकस्त
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अप्रत्याशित ढंग से बड़े-बड़े दावेदारों को दरकिनार कर युवा चेहरे पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को टिकट दे कर सबको चौका दिया था। इस चुनाव में पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने सपा प्रत्यासी विशंभर निषाद को करीब दो लाख मतों से हरा कर जीत दर्ज की थी और फिर 2019 के चुनाव में पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने बसपा के दिलीप सिंह को भी करीब दो लाख वोटो के अंतर से हरा कर जीत दर्ज की थी। अब भाजपा ने 2024 के लिए भी इन्ही को प्रत्यासी बना कर तीसरी बार इनपर भरोसा जताया है।
पुष्पेंद्र सिंह चंदेल लोकसभा की कार्यवाहियों में शत प्रतिशत उपस्थित रहते है पर वो आम मतदाताओं, जनता के फोन फोन नहीं उठाने के लिए जाने जाते है और वो सिर्फ सरकारी कार्यकर्म और पार्टी के कार्यक्रमों में ही दिखाई देते है फिर भी मोदी के नाम पर भारी वोटों से लोक सभा चुनाव जीतते है। इस बार उनके मुकाबले में सपा ने अर्जेंद सिंह राजपूत (लोधी) को टिकट दिया है। हमीरपुर जिले की राठ और महोबा जिले की चरखारी विधान सभा सीटे लोधी बाहुल्य है, इस लिए इस बार मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है ।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *