मा0 मुख्यमंत्री जी ने हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित ग्रामों का लिया जायजा

मा0 मुख्यमंत्री जी ने हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित ग्रामों का लिया जायजा।

कासगंज: माननीय मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ जी ने सोमवार को जनपद कासगंज की तहसील पटियाली क्षेत्र के गंगा किनारे स्थित एवं बाढ़ से प्रभावित गांव बरौना का स्थलीय निरीक्षण किया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ प्रभावित ग्रामों की स्थिति का भी जायजा लिया। ग्राम बरौना में बाढ़ से प्रभावित लोगों से बातचीत कर उन्हें राहत सामग्री वितरित की। छोटे बच्चों को गोद में लेकर दुलार किया और टाफी वितरित कीं।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुये कहा कि संकट की हर घड़ी में केन्द्र एवं राज्य सरकार पूरी संवेदना के साथ बाढ़ पीढ़ितों के साथ खड़ी है। बाढ़ पीढ़ितों को किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी न हो यह सुनिश्चित करने के लिये वह स्वयं बाढ़ क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बाढ़ की त्रासदी से जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है, फसलों का भी नुकसान हुआ है। सरकार द्वारा जिला प्रशासन को सर्वे के निर्देश दे दिये गये हैं ताकि सरकार द्वारा फसलों के नुकसान की मुआवजा राशि अतिशीघ्र किसानों को उपलब्ध कराई जा सके। प्रभारी मंत्री, सांसद व विधायकों की देखरेख में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है और बाढ़ पीढ़ितों को राहत सामग्री का वितरण कराया जा रहा है। प्रदेश के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में 2 हजार से अधिक नौकायें तथा फ्लड यूनिट्स राहत कार्य में लगी हुई हैं।
बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में जिनके मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं उन्हें आवास दिलाये जायेंगे। जनहानि होने या सर्पदंश से अथवा जंगली जानवर के कारण मृत्यु होने पर 04 लाख रू0 तथा पशु हानि होने या घायल होने पर नियमानुसार मुआवजा दिलाया जायेगा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहां पशुओं को चारे की परेशानी है, वहां पशु चारे की व्यवस्था कराने के निर्देश दे दिये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सम्बंधित विभागों को पूर्ण अलर्ट कर दिया गया है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार की बाढ़ पीढ़ितों के लिये पूरी संवेदना है और सरकार हर संकट में आपदा के समय आपके साथ खड़ी है। सिंचाई विभाग को निर्देश दे दिये गये हैं कि गंगा नदी में जलस्तर कम होते ही पानी को मानव बस्ती की तरफ आने से रोकने के लिये स्थायी समाधान निकाला जाये, जिससे हर वर्ष फसलों का होने वाला नुकसान भी रोका जा सके।

इस अवसर पर जनपद के प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बेसिक शिक्षा विभाग उ0प्र0 संदीप सिंह जी, सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया, विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर हरीओम वर्मा, एमएलसी रजनीकांत माहेश्वरी, जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप, जिलाध्यक्ष भाजपा केपी सिंह सोलंकी व अन्य जनप्रतिनिधि तथा आयुक्त अलीगढ़ मण्डल श्री रवीन्द्र कुमार, एडीजी आगरा, डीआईजी अलीगढ़, जिलाधिकारी हर्षिता माथुर, पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित, सीडीओ सचिन, एडीएम डा0 वैभव शर्मा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

निशाकांत शर्मा (सहसंपादक)

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *